दी फॉल्कन एंड द विंटर सोल्ज़र से एक मुख्य थीम सीक्रेट इनवेजन में प्रकट होती है।

Spread MCU News

फाल्कन और द विंटर सोल्जर से एक मुख्य थीम सीक्रेट इन्वेजन में प्रकट होती है। वांडा विजन के बाद, सीक्रेट इन्वेजन मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की सबसे नजदीकी कहानियों में से एक बन गई है। इसका मुख्य कारण है निक फ्यूरी, मुख्य पात्र, जो कभी इतना मानवीकरण नहीं हुआ था। दर्शक उनकी मजबूत संबंध देखकर समझ सकते हैं कि उन्होंने ब्लिप के बाद अपने पूर्व स्वरूप के छाये में बदल गए क्योंकि उनके स्क्रुल्स के साथ मजबूत बंधन थे और उन्हें लगता था कि उन्होंने उन्हें नाकाम बना दिया। लेकिन जब पता चला कि उनकी शादी एक स्क्रुल्स से हुई थी, जिससे उन्हें इस लड़ाई में ख़ास रुचि थी, तब सबकुछ और भी साफ हो गया कि वे क्यों इस दायित्व को संभाल रहे थे। फ्यूरी ने पहले से ही अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में बहुत कुछ छिपाए रखा था, पहले आयरन मैन में यह धारणा थी कि उनकी शादी नहीं हुई थी। हालांकि, अब पता चल गया कि फ्यूरी की पत्नी भी एक स्क्रुल्स थी, जिससे पूरी तरह से समझ में आ गया कि उन्हें धोखा देने और उन्हें हर कीमत पर सुरक्षित रखने के लिए वे कितने प्रतिष्ठित थे। इस तरह, यह भी स्पष्ट हो गया कि फ्यूरी क्यों क्लिंट बार्टन को छिपाने के लिए अपने संसाधनों का उपयोग करने के लिए तैयार थे, क्योंकि यह सिर्फ एक दोस्त के लाभ के लिए नहीं था, बल्कि यह भी इसलिए कि उन्हें वह संबंध कर सकते थे।

फ्यूरी की तरह, मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में जब हॉकआई पहली बार उभरे थे तो उनके एस.एच.आई.एल.डी. कर्तव्य के बाहर का जीवन का कोई संकेत नहीं था। यूल्ट्रोन एवेंजर्स, हालांकि, तत्काल में खुलासा किया कि क्लिंट न केवल शादीशुदा थे, बल्कि दो बच्चों के पिता भी थे, और तीसरे बच्चे की भी आस थी। इसके बाद क्लिंट ने बताया कि फ्यूरी ने उनके परिवार को एक छोटे से फार्महाउस में छिपने की अनुमति दी थी, जहां कहीं अमेरिका में, फ्यूरी और ब्लैक विडो ही शायद उनकी अनोखी योजना के बारे में जानते थे। उस समय से आगे, यह स्पष्ट था कि क्लिंट और उनके परिवार के लिए कुछ भी नहीं थमेगा, इसमें उनके एवेंजर्स के कर्तव्य शामिल हैं।

वे इतनी देर तक छिपे रहे थे कि किसी को उनके बारे में पता नहीं चला जब तक ईको हॉकआई सीरीज़ के लिए कुछ शोध नहीं कर दिया। हालांकि, क्लिंट को तबाही के हमले में सब कुछ खो दिया गया था, इसलिए ब्लिप ही वह एकमात्र चीज़ थी जिसने पहले ही उनके परिवार को ढूंढ़ लिया था। यह घटना न केवल क्लिंट को नष्ट कर दिया और उन्हें रोनिन में परिवर्तित कर दिया, बल्कि स्पष्ट रूप से दिखा दिया कि उनके परिवार के बिना वे कुछ नहीं थे। इस नजरिए से, यह पूरी तरह से समझ में आया कि फ्यूरी क्यों क्लिंट के साथ काम करेगा, क्योंकि अगर उसके परिवार किसी भी खतरे में हो तो उसने कभी भी सतर्कता नहीं छोड़ी थी।

कोई भी सरकारी संगठन एक परिवार को ऐसे छुपाने के लिए बहुत सारे पैसे निवेश करना होगा। इसके अलावा, तीन बच्चों के साथ, चीज़ें और भी ज्यादा जटिल हो जाती हैं क्योंकि वे सबसे अधिक प्रकट होंगे। फिर भी, फ्यूरी ने क्लिंट की मांगों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किए, और क्लिंट ने प्यार और सम्मान के साथ उत्तरदायित्व का पालन किया। लेकिन यह संभव नहीं होता अगर फ्यूरी पहले ही समझ चुके होते कि परिवार सुरक्षा कितनी महत्वपूर्ण होती है। फ्यूरी को यह अनुभव हो गया था कि उन्हें और उनकी स्क्रुल्स पत्नी प्रिसिला को भी उसी व्यवहार का सामना करना पड़ा था। जब बात अपने रूप में प्यार करने वाले परिवार की सुरक्षा करने की आई, तब फ्यूरी क्लिंट के लिए कुछ भी नहीं करेगा जो उसने अपने लिए नहीं किया होगा। लेकिन यह दिखाने से कि फ्यूरी ने एक ही त्रासदी से गुज़ारा है, उसको अधिक गहराई और समझ में मदद मिली, और इससे स्पष्ट हुआ कि ब्लैक विडो और हॉकआई जैसे चरित्र उससे इतनी मजबूत प्रेम करते हैं।

Follow us on TwitterFollow us to get free & fast MCU Movies/Shows Leaks & News

About Post Author

Leave a Reply