द फाल्कन और द विंटर सोल्जर का एक प्रमुख विषय गुप्त आक्रमण में दिखाई देता है

Spread MCU News

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के जासूसी सबप्लॉट के प्रशंसक डिज़्नी+ के सीक्रेट इनवेज़न में समान विषयों में से कई को पहचानेंगे। कैप्टन अमेरिका: द विंटर सोल्जर और ब्लैक विडो दोनों फिल्मों में कुछ तत्व हैं। हालाँकि, इसमें निश्चित रूप से फाल्कन और विंटर सोल्जर की याद दिलाने वाली एक मजबूत आभा है। प्रकट कट्टरपंथ की अवधारणा दोनों शृंखलाओं में चलती है। इस उदाहरण में, यह आकार बदलने वाले स्कर्ल्स हैं जो चीज़ों के वर्तमान क्रम को उखाड़ फेंकने का प्रयास कर रहे हैं, फ़्लैग स्मैशर्स नहीं। हालाँकि, सैमुअल एल जैक्सन की निक फ्यूरी एक मार्मिक बातचीत में समुदाय से संबंधित एक और महत्वपूर्ण मुद्दा उठाती है जिसे तलाशना होगा।

सैम विल्सन की एकल श्रृंखला के साथ, नस्लवाद पर चर्चा की गई क्योंकि दर्शकों को एमसीयू में काले लोगों द्वारा सामना की जाने वाली कठिनाइयों के बारे में पता चला। यशायाह ब्रैडली, ब्लैक कैप्टन अमेरिका जिसे सरकार ने कभी सम्मानित नहीं किया, ने आश्चर्यजनक विवरण प्रदान किए। इससे सैम को पता चला कि उसे व्यवस्थित नस्लवाद और श्वेत वर्चस्व का मुकाबला करने के लिए बीआईपीओसी और अन्य अल्पसंख्यकों को प्रेरित करने के लिए कदम बढ़ाने और अपनी भूमिका निभाने की जरूरत है। गुप्त आक्रमण एपिसोड 2 में, फ्यूरी ने टैलोस को उसकी युवावस्था से ही अपनी समस्याओं के बारे में बताया। वह बताते हैं कि जब वह एक लड़के थे तो उनके परिवार को ट्रेन की डाइनिंग कार में कभी जाने की अनुमति नहीं थी, जब वे मॉस्को में ग्रेविक से भागने के लिए ट्रेन में चढ़ रहे थे। वह अमेरिका में अलगाव के समय की ओर इशारा कर रहे हैं, जब अलबामा में काले लोगों को पूर्वाग्रह का सामना करना पड़ा था। फ्यूरी इस बारे में बात करते हैं कि कैसे उनके रिश्तेदारों ने अमेरिकी इतिहास में इस कठिन समय के दौरान अपना खाना खुद लाकर, गेम खेलकर समय गुजारकर और शत्रुता के बावजूद समुदाय की भावना को बनाए रखते हुए इन अन्यायों से बचे रहे।

यह एक संक्षिप्त लेकिन ज्ञानवर्धक बातचीत है जो इस अलगाव के प्रभावों को बताती है। फाल्कन श्रृंखला में, जेनोफोबिया ने फ्लैग स्मैशर्स को खलनायक में बदल दिया क्योंकि वे अत्याचार और पूंजीवाद को उखाड़ फेंकना चाहते थे। लेकिन जब वे रास्ते में निर्दोष लोगों की हत्या करके घृणा करने वाले राक्षस बन गए, तो सैम ने उन्हें रोकने और अमेरिका को प्रदर्शित करने के लिए कैप्टन अमेरिका का व्यक्तित्व अपनाया कि एक काला सुपरहीरो सभी के लिए परिवर्तन के प्रतीक के रूप में काम कर सकता है। गुप्त आक्रमण यह भी सुझाव देता है कि फ्यूरी इस अतीत का उपयोग नायक बनने और दुनिया को बदलने के लिए प्रेरणा के रूप में करेगा। यह काफी आकस्मिक है कि वह तालोस को इस बारे में बताता है क्योंकि एक प्रवासी और शरणार्थी के रूप में अपने अनुभव के आधार पर, तालोस आध्यात्मिक रूप से एक रंगीन व्यक्ति की तरह महसूस करता है।

प्रशंसकों ने इस तरह का फ्यूरी पहले कभी नहीं देखा है, यहां तक कि कैप्टन मार्वल फिल्म में भी नहीं। इससे पहले, उनके साथ जुड़े असंख्य श्वेत लोगों ने उन्हें नस्लवाद पर सार्थक बातचीत करने से रोका था। यह बातचीत दर्शाती है कि जब फ्यूरी एक छोटा लड़का था तब से ही उसने दुनिया की समस्याओं का उपयोग अपने नैतिक मार्गदर्शन के लिए किया था और पहली बार उसे महसूस हुआ था कि इसमें कुछ गड़बड़ है। प्रशंसक अब स्कर्ल मुद्दे को उठाने वाले एक मुक्तिदाता के रूप में उनके उद्देश्य से संबंधित हो सकते हैं, यह जानकर कि उस बीज की उत्पत्ति कहाँ से हुई थी। उन्होंने अपना पूरा जीवन ऐसे देश में क्री द्वारा पीछा किए जाने के निरंतर खतरे के तहत बिताया, जहां श्वेत लोगों का वर्चस्व है और जो सक्रिय रूप से उनकी जाति का तिरस्कार करते हैं। इस अभी भी हिंसक युग से अश्वेत आंदोलन को नुकसान हुआ।

इस मुठभेड़ को देखते हुए, फ्यूरी को स्कर्ल के प्रति इस हद तक सहानुभूति है कि स्कर्ल के साथ उसका विवाह इस गहरे भावनात्मक संबंध से प्रेरित हो सकता है। अंत में, यह बातचीत परिवार और स्वीकृति के बारे में है क्योंकि टैलोस और फ्यूरी दोनों एक दूसरे में खुद को पहचानते हैं। यह सब समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के बारे में है जो उत्पीड़न के तहत जीने के बाद अपनी स्वतंत्रता की तलाश कर रहे हैं। इससे भी अधिक सभी के लिए एक सुरक्षित आश्रय स्थापित करके, जिसे जिया, ग्रेविक और तालोस की बेटी वर्तमान में अपने गुमराह आतंकवादी उद्देश्य से बाधित कर रही हैं।

Follow us on TwitterFollow us to get free & fast MCU Movies/Shows Leaks & News

About Post Author