मार्वल वीएफएक्स कर्मचारियों ने यूनियन बनाने के लिए मतदान किया क्योंकि उन्होंने ‘बहुत लंबे समय तक पीड़ा झेली है’

Spread MCU News

इंटरनेशनल अलायंस ऑफ थियेट्रिकल स्टेज एम्प्लॉइज (IATSE) ने घोषणा की है कि मार्वल स्टूडियोज के विजुअल इफेक्ट्स वर्कर्स ने यूनियन बनाने के प्रयास शुरू किए हैं। IATSE के एक समाचार बयान में कथित तौर पर कहा गया है कि “मार्वल के 50 से अधिक कर्मचारी दल के एक बड़े बहुमत ने प्राधिकरण कार्ड पर हस्ताक्षर किए थे, जो दर्शाता है कि वे संघ द्वारा प्रतिनिधित्व करना चाहते थे”। यह कार्रवाई पहली बार है जब वीएफएक्स विशेषज्ञ इस तरह से एक साथ आए हैं। IATSE के वीएफएक्स समन्वयक, मार्क पैच ने एक बयान में इस विकल्प के महत्व पर जोर दिया। पैच के अनुसार, दृश्य प्रभाव पेशेवरों के सहकर्मियों और क्रू-साथियों ने हॉलीवुड फिल्म व्यवसाय की शुरुआत के बाद से जिन सुरक्षा और लाभों पर भरोसा किया है, उन्हें 50 से अधिक वर्षों से रोक दिया गया है। एक कर्मचारी ने कहा, “यह वीएफएक्स श्रमिकों के लिए एकजुट होने और हमारे काम के लिए सम्मान की मांग करने के लिए एक ऐतिहासिक पहला कदम है।” पैच ने जनवरी में एक काम पूरा करने के बाद मार्वल के वीएफएक्स कलाकार की कामकाजी परिस्थितियों के बारे में इसी तरह का बयान दिया था, जिस पर उन्हें उस समय चर्चा करने की अनुमति नहीं थी।

ऐतिहासिक रूप से, सिनेमा और टेलीविजन में IATSE के लगभग 168,000 तकनीशियनों, शिल्पकारों और शिल्पकारों के प्रतिनिधित्व के बावजूद, दृश्य प्रभाव श्रेणियां गैर-संघीय बनी हुई हैं। वीएफएक्स पेशेवर पहले आईएटीएसई के दायरे में नहीं थे, लेकिन प्रोडक्शन डिजाइनर, कैमरा ऑपरेटर, साउंड एडिटर और अन्य जैसे पेशे थे।

बेला हफ़मैन नामक एक वीएफएक्स समन्वयक ने चर्चा के बारे में कुछ जानकारी दी। उन्होंने घोषणा की कि टर्नअराउंड समय, संरक्षित घंटे और वेतन निष्पक्षता उनके समूह पर लागू नहीं थे। “दृश्य प्रभावों को उन सभी के लिए एक व्यवहार्य और सुरक्षित प्रभाग के रूप में विकसित होना चाहिए जिन्होंने बहुत अधिक पीड़ा सहन की है और उन सभी नए लोगों के लिए जो यह जानना चाहते हैं कि उनका फायदा नहीं उठाया जाएगा।” यूनियन बनाने का चुनाव ऐसे समय में किया गया जब यूनियन गतिविधि में काफी वृद्धि हुई है, जिसमें लेखकों और कलाकारों द्वारा रिकॉर्ड दोहरी हड़ताल भी शामिल है। वोट के समय के बारे में, IATSE के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष मैथ्यू डी. लोएब ने टिप्पणी की कि “हम एकजुटता की लहर का अनुभव कर रहे हैं जो उद्योग में पारंपरिक बाधाओं को तोड़ रही है, जो एकजुट मोर्चे को दर्शाती है।” “यह अभी नहीं हो रहा है। हमारा आंदोलन मनोरंजन कर्मियों को एक-दूसरे के लिए समर्पित रहने का प्रतिनिधित्व करता है। मैं इस साहसिक कदम उठाने और अपनी संयुक्त आवाज का उपयोग करने के लिए इन कर्मचारियों की सराहना करता हूं।

यूनियन बनाने के निर्णय को नोटिस मिला है क्योंकि पिछली परियोजनाओं के परिणामों के कारण मार्वल के वीएफएक्स कलाकारों की आलोचना हो रही थी। इन पहलों में थोर: लव एंड थंडर, एंट-मैन एंड द वास्प: क्वांटुमेनिया, और अन्य शामिल हैं। कई कलाकारों ने एक साथ मार्वल परियोजनाओं के लिए खराब कामकाजी परिस्थितियों के बारे में शिकायत की, जिसमें लंबे समय तक काम करना, कर्मचारियों की कमी और लगातार बदलती समय-सीमा के कारण उच्च गुणवत्ता वाले काम का उत्पादन करने में चुनौतियाँ शामिल थीं। इसके अतिरिक्त, मार्च में यह पता चला कि मार्वल स्टूडियो के पूर्व कार्यकारी विक्टोरिया अलोंसो स्टूडियो के वीएफएक्स कलाकारों के लिए एक विषाक्त कार्यस्थल बनाने के प्रभारी थे। मार्वल के बारे में उनके सबसे खराब ग्राहकों में से एक के समान बयान अन्य वीएफएक्स फर्मों और कलाकारों द्वारा भी दिए गए हैं।

Follow us on TwitterFollow us to get free & fast MCU Movies/Shows Leaks & News

About Post Author

Leave a Reply