गुप्त आक्रमण का नवीनतम स्कर्ल एवेंजर्स के सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक को दोहराने में विफल रहा

Spread MCU News

सीक्रेट इन्वेज़न ने मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में घबराहट का एक नया स्तर पैदा कर दिया है, क्योंकि दुनिया की सरकारों में पाखण्डी स्कर्ल्स की घुसपैठ से जनता में बेचैनी पैदा हो गई है। मामले को बदतर बनाने के लिए, उन्होंने कम से कम एक एवेंजर, जेम्स रोड्स की पहचान भी ले ली है। यह अनिश्चित है कि रावा के नाम से जानी जाने वाली स्कर्ल ने रोडी की पहचान कब तक मानी है, लेकिन वह पहले ही एक गंदे बम विस्फोट में एक सहयोगी के रूप में महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा चुकी है। श्रृंखला के “बिलव्ड” एपिसोड 4 में, रोडी राष्ट्रपति रिट्सन पर हत्या के प्रयास की साजिश रचता है, जो संभव नहीं होता अगर रोडी ने सीढ़ी पर चढ़ने का प्रयास नहीं किया होता। सच में, राष्ट्रपति के दाहिने हाथ के रूप में रोडी की स्थिति इस बात का स्पष्ट संकेत होनी चाहिए थी कि नायक का यह संस्करण नकली था। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जैसा कि इतिहास ने साबित किया है, रोडी का सबसे मजबूत गुण यह था कि उन्होंने कभी भी सरकारी आवश्यकताओं को पूरी तरह से स्वीकार नहीं किया। हालाँकि, ब्रह्मांड में अव्यवस्था के साथ, रावा के पास उस महत्वपूर्ण विशेषता को भूलने का अवसर था, जिससे रोडी एक वास्तविक खलनायक बन गया।

इन्फिनिटी सागा ने बड़े एमसीयू में एक अध्याय के अंत को चिह्नित किया और इसके सभी पात्रों के विकास में परिणत हुआ। घटनाओं के परिणामस्वरूप, विशेष रूप से, रोडी में महत्वपूर्ण परिवर्तन आया। एवेंजर्स के अनिश्चित काल के लिए विभाजित होने के बाद, रोडी ने सरकार में एक पद की मांग की, अंततः राष्ट्रपति के साथ काम किया। उनका सबसे दिलचस्प पहलू यह था कि पृथ्वी की लड़ाई के बाद से उन्हें कवच पहने हुए नहीं देखा गया था, यह संकेत देते हुए कि रोडी ने अधिक राजनीतिक पद ग्रहण कर लिया है। फिर भी, अब जब रोडी को स्कर्ल होने का पता चला, तो उसकी तकनीकें पहले की तुलना में अधिक समझ में आने लगीं। यह अज्ञात है कि रोडी को स्कर्ल से कब बदला गया, लेकिन रावा ने अपने साथियों को समझाने में अपना योगदान दिया कि कुछ भी नहीं बदला है। द फाल्कन एंड द विंटर सोल्जर में, उन्होंने ढाल देने के सैम विल्सन के फैसले का समर्थन किया, ऐसा व्यवहार करते हुए मानो वह इस उम्मीद में विल्सन पर नज़र रख रहे थे कि वह एक प्रतिद्वंद्वी नहीं बन जाएगा। तब से, रोडी राष्ट्रपति के करीब बैठे हैं, इस हद तक कि वह रिट्सन की तुलना में देश के अधिक प्रभारी हैं। चीजों की भव्य योजना में, रोडी सही काम करने वाले एक नायक से एक राजनीतिक व्यक्ति के रूप में विकसित हुए थे, जिन्होंने व्यापक जीत हासिल करने के लिए सोची-समझी चालें चलीं। यदि फ्यूरी जैसे किसी व्यक्ति ने इस प्रगति पर करीब से ध्यान दिया होता, तो वह देख सकता था कि रोडी ने अपनी राजनीतिक स्थिति को कैसे स्वीकार किया, जो एक ऐसे नायक के लिए असामान्य था जो अक्सर अपने वरिष्ठों की अवज्ञा करता था।

जेम्स रोड्स, मूल आयरन मैन, एक ऐसा व्यक्ति था जिसका एकमात्र उद्देश्य किसी भी कीमत पर मानवता की सहायता करना था। जब टोनी स्टार्क ने पेप्पर की रक्षा के लिए आयरन मोंगर के खिलाफ जाने का फैसला किया, तो उन्होंने किसी भी लड़ाकू विमान को भेजे जाने से पहले वायु सेना के हस्तक्षेप को बंद कर दिया। वह आयरन मैन 2 में लौटे और सीनेट की अवज्ञा करने का प्रयास किया, जिसने रोडी की स्टार्क की नई नौकरी की आलोचना को उनके खिलाफ इस्तेमाल करने का प्रयास किया। भले ही उन्होंने आयरन मैन कवच चुरा लिया, उनका मानना था कि इसे संशोधित करना और अपने दोस्त के काम को विच्छेदित करना अनैतिक था, यहां तक कि वायु सेना को उनकी तकनीक को रिवर्स इंजीनियर करने का अवसर भी देने से इनकार कर दिया। इन उदाहरणों ने रोडी की अपने मित्रों के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया, जो प्रेरक कारक था जिसने उसे अपने वरिष्ठों को चुनौती देने के लिए प्रेरित किया।

आयरन मैन 3 में, उन्होंने आयरन पैट्रियट उपनाम अपनाया क्योंकि इसने फोकस समूहों में अच्छा प्रदर्शन किया था, हालांकि उन्हें अभी भी अपनी वॉर मशीन की पहचान की लालसा थी। अंत में, शीर्षक कायम नहीं रहा, लेकिन इसने उन्हें राष्ट्रपति का बचाव करने के लिए वह सब कुछ करने से नहीं रोका जो वह कर सकते थे। हालाँकि, यह बता रहा है कि उन्होंने अपने कवच के बिना राष्ट्रपति को बचाया, मानो विषयगत रूप से यह प्रदर्शित करने के लिए कि उन्होंने जिंदगियाँ बचाईं क्योंकि उन्होंने ऐसा करने का फैसला किया, न कि इसलिए कि उनके कमांडरों ने इसकी मांग की थी। फिर भी, कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर ने उनकी नैतिकता का परीक्षण किया क्योंकि वह देश के नागरिक के रूप में जो सही था वह करना चाहते थे और साथ ही अपने साथी का समर्थन करना चाहते थे, जिसे सोकोविया में उनके निर्णयों के परिणामस्वरूप नुकसान उठाना पड़ा था। परिणामस्वरूप, रोडी ने सोकोविया समझौते पर हस्ताक्षर करके अंतर को विभाजित कर दिया, जिसमें स्टीव रोजर्स और बकी बार्न्स को प्रस्थान करने से रोकने का प्रयास करते समय उन्हें अपने पैर खो देने पड़े।

अपने पैरों के नुकसान ने संभवतः रोडी को वह करने का मूल्य सिखाया जो वह मानता था कि वह सही था बजाय इसके कि जो दूसरों ने उसे बताया था वह सही था, यही कारण है कि उसने एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर में सोकोविया समझौते को अस्वीकार कर दिया। वह कैप्टन अमेरिका के गुप्त एवेंजर्स दस्ते को शरण देने के लिए अपने दोस्तों जितना ही अपराधी था, लेकिन यह स्पष्ट था कि उचित निर्णय क्या था, खासकर क्षितिज पर थानोस जैसे खतरे के साथ। अंत में, उनकी अधिकांश पृष्ठभूमि एक हद तक अपने नेताओं का आँख बंद करके अनुसरण करने से संबंधित थी, रोडी की सरकारी निर्णयों को आँख बंद करके स्वीकार करने और उच्च अधिकारियों के करीब बढ़ने की इच्छा स्पष्ट संकेत थी कि वह एक स्कर्ल जासूस था।

उन लोगों के लिए जो एवेंजर्स समेत स्नैप द्वारा मिटाए नहीं गए थे, सब कुछ बदल गया। लेकिन रोडी, जिन्होंने सामान्य से अधिक हास्यपूर्ण भूमिका निभाई थी, पूरी तरह फलते-फूलते दिखे। जबकि रोडी ने हमेशा लोगों को हंसाने के लिए व्यंग्य का इस्तेमाल किया है, एवेंजर्स: एंडगेम के दौरान इसमें काफी वृद्धि हुई है। हालाँकि, यह परिवर्तन पहला संकेत हो सकता है कि रोडी वैसा नहीं था जैसा उसने होने का दावा किया था। एक बार जब ग्रह को बचा लिया गया, तो उसे नए सिरे से हिलाया गया, और रोडी ने सरकारी सीढ़ी पर अपनी बढ़त जारी रखने के लिए उथल-पुथल का इस्तेमाल किया। पृथ्वी के नायकों के विभाजन और फ़्लैग स्मैशर्स और मल्टीवर्सल घुसपैठ जैसी चुनौतियों से निपटने के साथ, रोडी यात्रा करने और अपरंपरागत निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र थे। निक फ्यूरी की बर्खास्तगी इसका एक अद्भुत उदाहरण है, कुछ ऐसा जो असली रोडी कभी नहीं करेगा क्योंकि उसने अपने फैसले पर भरोसा किया था और संभवतः स्कर्ल्स के खिलाफ उसके साथ सहयोग किया होगा। उसे ख़ारिज करने के अलावा, उसने एंडगेम के रोडी की तरह उसी विनोदी व्यंग्य के साथ प्रिसिला फ्यूरी को खबर दी। अंत में, इससे यह प्रदर्शित हो सकता है कि ऐसे समय में जब बाकी दुनिया ध्यान नहीं दे रही थी, रावा को चरित्र से बाहर व्यवहार करने के लिए आवश्यक विश्वास जीतने में कितना समय लगा।

Follow us on TwitterFollow us to get free & fast MCU Movies/Shows Leaks & News

About Post Author